-->

दुनिया का पहला डबल फोल्डेबल स्मार्टफोन, Xiaomi ने सोशल मीडिया पर किया पहला प्रदर्शन ।

चीनी ब्रांड Xiaomi एक डबल फोल्डेबल स्मार्टफोन को प्रदर्शित वाला पहला स्मार्टफोन निर्माता बन गया है। इस साल की शुरुआत में Xiaomi के फोल्डेबल फोन को दिखाने वाला एक लीक वीडियो लोकप्रिय टिपस्टर इवान ब्लास द्वारा लीक किया गया था। इस बार Xiaomi खुद दुनिया का पहला डबल फोल्डेबल स्मार्टफोन दिखाने के लिए सोशल मिडिया में आया है।

दुनिया का पहला डबल फोल्डेबल स्मार्टफोन शानदार लगता है लेकिन खबर के इसका स्रोत क्या है?

कल 22 जनवरी को सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर एक वीडियो क्लिप साझा किया गया था। उस वीडियो क्लिप में, एक व्यक्ति फोल्डेबल डिस्प्ले वाले उपरोक्त स्मार्टफोन का संचालन कर रहा था । क्लिप को टेक फॉलोअर्स के तरफ अच्छी प्रतिक्रिया मिली और इसे 459 बार रीट्वीट किया गया ।


दरअसल उस वीडियो में उस व्यक्ति का नाम बिन लिन है जो चीनी ब्रांड Xiaomi का सह-संस्थापक और अध्यक्ष है । वीडियो से पता चलता है कि लिन एक टैबलेट-आकार के टच स्क्रीन डिवाइस में एप्लिकेशंस की जांच कर रहे है और कुछ क्षणों पर विचार करने के बाद; वह एक वीडियो शेयरिंग ऐप पर क्लिक करते है और वीडियो देखना शुरू करते है। कुछ क्षणों के बाद, वह डिवाइस को 90 डिग्री घड़ी की दिशा में घुमाते है और दोनों तरफ से स्क्रीन को फोल्ड करते है और टैबलेट के आकार का डिवाइस एक समामान्य स्मार्टफोन बन जाता है।

यह वीडियो वांग जियांग नाम के एक ट्विटर अकाउंट से आया है और एक स्टेटमेंट के साथ साझा किया गया है - 'Excited to share this video of a special Xiaomi smartphone from our President and Co-founder Bin Lin. It is the world’s first ever double folding phone — that’s pretty cool, isn’t it?'.'

विश्व के पहले डबल फोल्डेबल स्मार्टफोन पर बारीक़ नज़र

वीडियो को संपादित किया जाता है इसलिए सामने के दृश्य से पीछे की तह कार्रवाई सामने से दिखाई नहीं देती है । और पीछे से स्क्रीन के दोनों भाग पंख जैसे मुड़ते है मुड़े होने के बाद काले पड़ जाते हैं ।
जब वीडियो स्क्रीन के 90 डिग्री घड़ी की दिशा में  घूमता है तो स्क्रीन के रोटेट और छोटा होता है, क्योंकि यह पोर्ट्रेट ओरिएंटेशन में स्टैब्लिस होने से पहले सॉफ्टवेयर के माध्यम से नए फॉर्म फैक्टर के साथ एडजस्ट होता है।
डिवाइस का फैबलेट आकार 2018 सैमसंग गैलेक्सी एस 8 जैसे हैंडसेट के बेजल-लेस display इनफिनिटी डिस्प्ले ’डिज़ाइन से मिलता-जुलता है। यद्यपि, S8 के लम्बे 18.5: 9 पहलू अनुपात की तुलना में अधिक स्क्वाट हो रहा है।

दुनिया का पहला डबल फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत क्या है और यह बाजार में कब आएगा?

Xiaomi के ट्वीट में इस बारे में कोई विवरण शामिल नहीं है कि डिवाइस का बाज़ार लॉन्च कब और कैसे हो सकता है या उसकी कीमत क्या होगी आदि। लेकिन TechNews के निर्माताओं ने प्रोटोटाइप और किसी भी लॉन्च प्लान के बारे में सवाल किए हैं।

उम्मीद है कि हम जल्द ही बाजार में दुनिया के पहले डबल फोल्डेबल स्मार्टफोन की झलक देख सकते हैं ।

Disqus Comments